CTET CBSE

Apply Online & Exam Updates

दिल्ली टीचर भर्ती के लिए कभी भी मांगे जा सकते हैं आवेदन, तैयार रहें

दिल्ली टीचर भर्ती के लिए कभी भी मांगे जा सकते हैं आवेदन, तैयार रहें !

दिल्ली में 9,623 टीचरों की बंपर भर्ती – कभी भी नोटिफिकेशन जारी हो सकता है ! दिल्ली सरकार ने अपने अधीन आने वाले स्कूलों में 9,623 टीचरों की भर्ती का बड़ा फैसला किया है। ये भर्तियां नए पद बनाकर की जाएंगी। इस बारे में एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रस्ताव को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

दिल्ली टीचर भर्ती Delhi Teacher Vacancy TGT PGT PRT

Guest Teacher Vacancy Delhi

खास बात यह है कि इन पदों पर होने वाली भर्तियों में सरकार के स्कूलों में काम करने वाले गेस्ट और कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स को भी फायदा मिलेगा। इस फैसले से सरकारी स्कूलों में टीचरों की कमी दूर होगी, वहीं राइट टू एजुकेशन ऐक्ट के प्रावधानों के मुताबिक टीचरों और स्टूडेंट्स के बीच अनुपात ठीक करने में भी मदद मिलेगी।

अभी बहुत से सरकारी स्कूलों में एक क्लास में 80 से 100 स्टूडेंट्स होते हैं क्योंकि टीचर्स की कमी है लेकिन इन पदों पर भर्तियों के बाद यह समस्या दूर हो सकेगी। सरकार स्कूलों में एक्स्ट्रा क्लासरूम का भी इंतजाम कर रही है।

अनुभवी टीचरों को छूट – Delhi Teacher Vacancy

दिल्ली सरकार का सराहनीय निर्णय ! बेरोजगारी दूर करने मे मदद मिलेगी ! शैक्षिक सत्र 2012-13, 2013-14 और 2014-15 के दौरान काम करने वाले गेस्ट टीचर्स, जिन्होंने एक सत्र में कम से कम 120 दिन टीचिंग की हो, उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

भर्ती परीक्षा के लिए निर्धारित अधिकतम मार्क्स के 0.75 पर्सेंट के बराबर की अतिरिक्त वेटेज भी गेस्ट टीचर्स को उनके अनुभव के हिसाब से दी जाएगी लेकिन ये 2.25 फीसदी से अधिक नहीं होगी।

ऑनलाइन परीक्षा – Delhi Teacher Vacancy

9,623 पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी। मिनी रत्न कंपनी एजुकेशनल कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड ये परीक्षा लेगा। भर्ती की पूरी प्रक्रिया दिल्ली सरकार का शिक्षा विभाग निभाएगा।

एडसिल की भूमिका सर्विस प्रोवाइडर की होगी। जिन कॉलेजों और संस्थानों में पर्याप्त कंप्यूटर और परीक्षा के लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा, वहां ये परीक्षाएं होंगी।

कितने पद – Delhi Teacher Vacancy Total Post

प्रिंसिपल- 25

वाइस प्रिंसिपल- 365

पीजीटी- 4940

टीजीटी- 2933

फिजिकल एजुकेशन टीचर- 860

ड्राइंग टीचर्स- 256

लाइब्रेरियन- 38

लैब असिस्टेंट- 206

Please Like Our Facebook Page

दिल्ली टीचर भर्ती – Fill The Form Below

Your Name (required)

Your Email (required)

Mobile Number (required)

Password

Subject

Your Message

Related Post

CTET 2017, CTET 2018, CTET 2019, CTET 2020, CTET 2021, CTET 2022
error: Sorry Baby !